bharatiya janata party (BJP) logo

Press Releases

Salient points of speech by Hon’ble Prime Minister, Shri Narendra Modi after Oath ceremony in Agartala (Tripura)

Accessibility

 

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अगरतला में शपथ ग्रहण समारोह के बाद दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु 

*********************

त्रिपुरा के निवासियों ने जिन अपेक्षाओं और सपनों के साथ भारतीय जनता पार्टी को जनादेश दिया है, उन सपनों को पूरा करने के लिए भारतीय जनता पार्टी कटिबद्ध है। 

*********************

यह सरकार त्रिपुरा की जनता की सरकार है, हमारी सरकार शोषित, वंचित, गरीब, आदिवासी, जनजाति, अनुसूचित और हर वर्ग के विकास के लिए वचनबद्ध है। 

*********************

त्रिपुरा चुनाव पर और यहाँ की महान जनता के द्वारा दिये जाने वाले निर्णय पर पूरे देश की नजर थी। जिसकी चर्चा वाले दिनों में होती रहेगी.

*********************

इस चुनाव की सबसे बड़ी उपलब्धि यही है कि इस चुनाव के बाद हर हिन्दुस्तानी को नार्थ-ईस्ट का निकट से अनुभव हुआ। समृद्ध संस्कृति, जैव विविधताओं और देश से असीम प्रेम करने वाला यह महान क्षेत्र देश की एकता अखण्डता के लिए बहुत बड़ा अवसर बनकर उभरा है. 

********************* 

विगत चार साल के प्रयासों में नार्थ-ईस्ट के हर नागरिक के दिल मे गहराई से यह अनुभूति हुई है कि हर हिन्दुस्तानी उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा है और इस भाव उतपन्न होना देश के सुखद भविष्य के लिए बहुत बड़ी ताकत है. 

********************* 

भारतीय जनता पार्टी का मंत्र है- सुशासन, सबका साथ-सबका विकास और जनभागीदारी से लोकतन्त्र को समृद्ध करना। 

*********************

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार जीत के बाद आज अगरतला के राइफल मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के बाद एक विशाल जनसभा को संबोधित किया. प्रधानमंत्री  ने अपने संबोधन में भारतीय जनता पार्टी की ओर से त्रिपुरावासियों को धन्यवाद दिया और उन्हें भरोसा दिलाते हुए कहा कि त्रिपुरा के लोगों ने जिन सपनों के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई है, त्रिपुरा की टीम भाजपा उन सारे सपनों को पूरा करने की दिशा में कार्य करेगी.

प्रधानमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज त्रिपुरा में फिर से एक नया उमंग, नया उत्साह और विश्वास पैदा हुआ है. उन्होंने भाजपा की त्रिपुरा जीत की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिंदुस्तान की राजनीति में कुछ चुनाव ऐसे होते हैं जिसकी इतिहास में लम्बे अर्से तक चर्चा होती रहती है. ये चुनाव अपने आप में भारत के लोकतंत्र के एक विशेष पहलू को उजागर करती हैं. देश के ऐसे गिने-चुने कुछ चुनाव हैं और त्रिपुरा उन गिने-चुने चुनाओं में सिरमौर बन गया है जिसकी आने वाले दिनों में चर्चा होती रहेगी. प्रधानमंत्री ने इस इतिहास को रचने का श्रेय त्रिपुरा के जागरूक नागरिकों को देते हुए कहा कि यह सरकार उनके लिए है जिन्होंने हमें वोट दिए और उनके लिए भी है जिन्होंने हमें वोट नहीं दिए. त्रिपुरा का हर नागरिक हमारा है और यहाँ की हर समस्या का समाधान करना हमारा सामूहिक दायित्व है जिसे पूरी तरह निभाने का प्रयास किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने नार्थ-ईस्ट चुनावों की उपादेयता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस चुनाव की सबसे बड़ी सिद्धि यही है कि इस चुनाव के बाद हर हिन्दुस्तानी को नार्थ-ईस्ट के प्रति अपना विशेष लगाव प्रकट करने का मौका मिला है जो देश की एकता के लिए बहुत बड़ा अवसर बनकर उभरा है.

श्री मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान में आजादी के बाद कई प्रधानमंत्री बने लेकिन उन सभी को मिलाकर जितनी बार वे नार्थ-ईस्ट आए होंगे, उन सभी में सर्वाधिक, 25 बार से ज्यादा, नार्थ-ईस्ट आने का अवसर मुझे मिला. उन्होंने कहा कि ये महज चुनावी हिसाब-किताब से नहीं किया बल्कि देश के सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों को भी लगना चाहिए कि भारत उनके लिए है, भारत उनकी चिंता करता है. हर नागरिक को भारत माता की जय बोलने की अनुभूति होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि विगत चार साल के प्रयासों में नार्थ-ईस्ट के हर नागरिक के दिल में इसकी अनुभूति हुई है कि हर हिन्दुस्तानी उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा है और यह अनुभूति देश की बहुत बड़ी नई ताकत है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को जहाँ-जहाँ सेवा करने का मौका मिला और जहाँ-जहाँ सरकारें बनाने का अवसर मिला, विकास हमारी प्राथमिकता रही. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मंत्र है- सुशासन, सबका साथ-सबका विकास और जनभागीदारी से जनतंत्र. त्रिपुरा के निवासी भी अनुभव करेंगे कि जनभागीदारी के साथ चलने वाली भाजपा की सरकार कितनी तेज गति से परिणाम लाती है.

प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा की जनता का आह्वान करते हुए कहा कि त्रिपुरा की एक-एक समस्या का समाधान करते हुए त्रिपुरा को एक नई ऊँचाई पर ले जायेंगे और पिछले वर्षों में जो न हुआ हो उससे भी बेहतर करने का प्रयास करेंगे जो त्रिपुरावासी की जिन्दगी बदलने में कारगर होगी. उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि त्रिपुरा के निवासियों ने जिन सपनों के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई है, उन सपनों को पूरा करने के लिए भारतीय जनता पार्टी कटिबद्ध रहेगी.

(महेंद्र पांडेय)

कार्यालय सचिव

Share your views. Post your comments below.

Sign Out


Security code
Refresh